Google pay kya hai ।। Google pay kaise download Karen ।।what is google pay ।। How to download google pay ।।

0
3226

आपने भी कभी ना कभी किसी को किसी दुकान पर या फिर अन्य जगह Google pay के द्वारा पेमेंट करते हुए देखा होगा और उस समय आपके मन में भी यह जरूर आया होगा किआखिर यह Google pay क्या है? हो सकता है कि आपको पता हो गूगल पर के बारे में और आपने इस्तेमाल भी किया हो। लेकिन अगर आप नहीं जानते कि Google pay क्या है। तो आज का यह लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख को पढ़कर आप Google pay के बारे में तो जान ही जाएंगे साथ ही साथ Google pay कैसे डाउनलोड करें के बारे के में भी जान पाएंगे।

गूगल पे आज के समय में सबसे सुरक्षित और तेज पेमेंट करने का माध्यम है यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि गूगल पे कैसे डाउनलोड किया जाता है इसलिए आज हम आपको Google pay क्या है और Google pay कैसे download करें। दोनों के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं साथ ही साथ गूगल पे कैसे इस्तेमाल करना है इसके बारे में भी हम आपको बताएंगे।

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है गूगल अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सर्विस उपलब्ध कराता है।और आए दिन नए नए प्रोडक्ट लॉन्च करता रहता है हाल ही में गूगल ने रिलायंस जिओ के साथ मिलकर एक मोबाइल फोन भी लॉन्च किया है। गूगल ने अपने ग्राहकों के लिए पेमेंट को आसान बनाने के लिए और कैशलैस इकोनामी को सपोर्ट करते हुए Google Tez एप लॉन्च किया।लॉन्चिंग के समय गूगल पे का नाम Google Tez रखा गया था लेकिन कुछ समय बाद उसे परिवर्तित करके गूगल पे कर दिया गया।

आज के इस लेख में हम आपको Google pay क्या है तथा Google pay कैसे डाउनलोड करें के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। इसलिए आप सभी से गुजारिश है कि इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े जिससे आपको भी गूगल पे से संबंधित सारी जानकारी मिल सके।

Google pay क्या है

गूगल पे एप गूगल द्वारा डेवलप किया गया एक डिजिटल पेमेंट मोबाइल एप्लीकेशन है जोकि UPI आधारित है यूपीआई का पूरा नाम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (unified payment interface) होता है। और जितने भी अभी तक पेमेंट के लिए एप्लीकेशन डिवेलप किए गए हैं वह सभी भी लगभग यूपीआई आधारित ही हैं। गूगल पे वर्तमान में सबसे सुरक्षित और प्रचलित मोबाइल एप्लीकेशन में से एक है Google pay app का संचालन और नियंत्रण नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा किया जाता है। जो कि एक भारतीय वित्तीय नियंत्रण संस्था है। गूगल पे को बहुत ही अच्छे तरीके से डेवलप किया गया है विशेषकर भारतीय यूजर्स के लिए इसमें अंग्रेजी के साथ-साथ लगभग 8 क्षेत्रीय भाषाएं सपोर्ट करती हैं इसमें हिंदी, गुजराती, मराठी ,बंगाली, तमिल और कन्नड़ भी शामिल हैं यूजर अपनी क्षेत्रीय भाषा में Google pay को इस्तेमाल कर सकता है।

Google pay की सबसे खास बात यह है कि इसका इंटरफ़ेस यूजर फ्रेंडली है उसको इस तरीके से डेवलप किया गया है कि यहां पर अगर आप थोड़ा बहुत भी मोबाइल चलाना जानते हैं तो आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। शायद यही वजह है कि आज आपको सब्जी के ठेले से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनी और शॉप्स ,शोरूम में भी आपको गूगल पर पेमेंट सर्विस दिखाई देती है।

Google pay app से हम मोबाइल रिचार्ज ,टीवी रिचार्ज ,स्कूल कॉलेज फीस पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग ,बिल पेमेंट, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट ,वॉटर बिल पेमेंट जैसे अनेकों काम कर सकते हैं इसके साथ ही साथ इससे आप अपने बैंक से पैसे भी ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं। किसी दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में साथ ही साथ उससे पैसों के लिए रिक्वेस्ट भी Google pay app में भेज सकते हैं।

गूगल पे एप पर आपको प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर कुछ ना कुछ reward दिया जाता है और अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति को Google pay ऐप डाउनलोड करवाते हैं और अकाउंट क्रिएट करवाते हैं तो उसके बदले में आपको 250 रुपए तक का बोनस भी देखने को मिलता है बहुत से लोग इस स्कीम का फायदा उठाकर अच्छे खासे पैसे कमाते हैं। Refer and earn के द्वारा और आप भी ऐसे ही कमा सकते हैं बस आपको किसी दूसरे व्यक्ति को डाउनलोड करवाना है।

Google pay ऐप पर आपको अच्छी खासी सिक्योरिटी भी देखने को मिल जाती है अगर आपके मोबाइल में फिंगरप्रिंट लॉक है। तो आप फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते हैं साथ ही साथ टू स्टेप वेरिफिकेशन और स्ट्रांग पासवर्ड की मदद से अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं जिससे आपका मोबाइल गुम हो जाने की स्थिति में भी कोई दूसरा व्यक्ति पैसों का लेन-देन नहीं कर सकता।

Google pay app कैसे डाउनलोड करें

Google pay को चलाना जितना आसान है उससे कहीं ज्यादा आसान इसे डाउनलोड करना है गूगल पे एप वर्तमान में Android और IOS दोनों प्रकार के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मौजूद है Google pay app को आप नीचे बताएगा तरीके से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं-

स्टेप.1-सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन को एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन में ले जाएं और यदि आप Android फोन यूज कर रहे हैं तो उसमें Google play store को ओपन करें और यदि एप्पल यानी IOS यूज कर रहे हैं तो एप्पल स्टोर में जाएं।

स्टेप.2– जैसे ही Google play store या App Store ओपन हो जाये उसके सर्च बारे में जाकर जो कि ऊपर की तरफ होता है में Download Google pay लिखकर सर्च करें।

स्टेप.3– सर्च करने के दौरान आपके सामने Google pay app का ऑफिशियल एप्लीकेशन दिखाया जाएगा जिसमें नीचे डाउनलोड बटन दिया गया होगा उस download बटन पर क्लिक करके आपको Google pay App डाउनलोड कर लेना है।

Google pay कैसे डाउनलोड करें को आप ऊपर बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को पढ़कर कर सकते हैं उम्मीद करता हूं कि आपको गूगल पे ऐप डाउनलोड करने के बारे में जानकारी मिल गई होगी।

Conclusion :

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी पाठकों को Google pay App कैसे डाउनलोड करें के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की और साथ ही साथ Google pay App क्या होता है के बारे में भी बताया। उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। यदि यह लेख आपको जानकारी पूर्ण लगा है तो इसे अपने मित्रों व सहपाठियों के साथ शेयर करना ना भूलें जिससे उन्हको भी Google pay App के बारे में जानकारी मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here