How to earn money from facebook । Online Earning from facebook । Facebook earning tricks । Facebook se paise kaise kamaye । Bestindnews

0
5088

दोस्तों आपने Facebook का नाम तो जरूर सुना होगा और इस्तेमाल भी किया होगा फेसबुक पर सभी आयु वर्गों के मिलियंस में यूजर मौजूद हैं। फेसबुक पर फोटो पोस्ट करना, स्टोरी लगाना और अपने दूर-दूर के मित्रों से बात करना ये सभी तो आम बात है। लेकिन क्या आपको यह भी पता है कि फेसबुक से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। जी हां दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको Facebook se paise Kaise kamaye के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

ना जाने कितने लोग फेसबुक का उपयोग करके लाखों रुपए हर महीने कमा रहे हैं। अब शायद आप भी यही सोच रहे होंगे कि आखिर फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका क्या है? फेसबुक से पैसे कमाने के कई तरीके मौजूद हैं जिनका प्रयोग करके आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। Facebook पर आप अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं और उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा भी फेसबुक पर आप दूसरों के प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं और अपना कमीशन ले सकते हैं।

इसी प्रकार बहुत सारे Facebook Programs हैं जिनसे फेसबुक से पैसे कमाए जा सकते हैं।बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि Facebook se paise Kaise kamaye जाते हैं या फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका क्या है लेकिन सही जानकारी के अभाव में वह इधर उधर भटकते हैं और अपना समय बर्बाद करते हैं। और कुछ समय बाद फिर से पहले की तरह फेसबुक पर इंटरटेनमेंट करने में लग जाते हैं और अपने अल्टीमेट गोल को भूल जाते हैं।

लेकिन अगर आज आप इस लेख को पूरा पढ़ते हैं तो पूरी उम्मीद करता हूं कि आप भी Facebook के बारे में डिटेल में जानकारी ले पाएंगे और आज से ही पैसे कमाने का प्रोसेस भी शुरू कर पाएंगे इसलिए आप सभी से गुजारिश है कि इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Facebook क्या है

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिस पर हम अपने दूर देश-विदेश बैठे मित्रों ,रिश्तेदारों से जुड़ सकते हैं। Facebook को इस्तेमाल करना बिल्कुल फ्री है इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको एक Facebook account बनाना होता है जो कि पूरी तरीके से फ्री होता है उसके बाद आप बेहद आसान तरीके से फेसबुक को इस्तेमाल कर पाते हैं। फेसबुक की स्थापना साल 2004 में मार्क जुकरबर्ग ने की थी जो कि वर्तमान में भी फेसबुक के फाउंडर और सीईओ हैं।

फेसबुक क्या है के बारे में जान लिया चलिए अब फेसबुक से पैसे कैसे कमाए के बारे में जान लेते हैं।

Facebook se paise Kaise kamaye

वैसे तो फेसबुक से पैसे कमाने के कई तरीके हैं लेकिन आज हम आपको कुछ चुनिंदा तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं फेसबुक के कई ऐसे प्रोग्राम से हैं जिनमें आप ज्वाइन होकर थोड़ा सा काम करके पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा फेसबुक से पैसे कमाने का सबसे प्रचलित तरीका फेसबुक पेज है।

फेसबुक से पैसे कमाना आसान भी है और कठिन भी क्योंकि इसमें आपको hard work के साथ-साथ smart work और करना होता है और patients बनाये रखना होता है। कुछ लोग तो प्रारंभिक दौर से ही कुछ ही समय के अंदर में पैसे कमाना शुरू कर देते हैं तो कुछ लोगोको लंबे समय तक काम करना पड़ता है तब जाकर कहीं रिजल्ट मिलते हैं इसलिए जब भी आप किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए काम करें तो धैर्य बनाकर रखें और लगातार काम करते जाएं।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 2021 – फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में हमने आपको नीचे ही स्टेप बाय स्टेप बताया है जहां से आप पढ़ कर आसानी से फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और प्रैक्टिकली फॉलो भी कर सकते हैं।

1- Facebook page बनाकर

फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमाना फेसबुक से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया और प्रचलित तरीका है अगर आपके पास फेसबुक पर ऑडियंस है यानी आपके पेज पर फॉलोअर्स हैं तब आप फेसबुक से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ ही साथ कई ऐसे प्रोग्राम है जैसे Affiliate marketing, Brand Promotion, Reselling के द्वारा भी आप अपने प्रोडक्ट को बेचकर फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

Facebook page बनाकर पैसे कमाने के पहले स्टेट में आपको अपना फेसबुक पेज सेटअप करना होता है यानी Facebook Account Create करके उससे फेसबुक पेज सेटअप करना होता है। फेसबुक पेज बनाते समय आपको ध्यान रखना है कि आपको उस niche को सेलेक्ट करना है जिसमें आप Comfortable हो और आपका Interest भी हो क्योंकि जब आपका इंटरेस्ट होगा तभी आप उस क्षेत्र में कुछ यूनिक कर पाएंगे।

फेसबुक पेज सेटअप करने के बाद अब बारी आती है Content पब्लिश करने की। आपने जिस तरीके का niche सेलेक्ट करा होगा उसी के अनुसार आपको कंटेंट पब्लिश करना होता है जिस प्रकार YouTube पर वीडियो अपलोड करने होते हैं ठीक उसी प्रकार फेसबुक पेज पर भी वीडियोस बनाने होते हैं और उन्हें अपलोड करना होता है एक सर्वे के मुताबिक फेसबुक पर यूट्यूब से ज्यादा यूजर्स मौजूद हैं और आप का वीडियो या कंटेंट यूट्यूब की अपेक्षा फेसबुक पर अधिक देखा जा सकता है।

फेसबुक पर पेज बनाकर पैसे कमाने के लिए आवश्यक है कि आप लगातार कंटेंट पब्लिश करते जाएं और interesting content creation का प्रयास करें क्योंकि आपका वीडियो जितना अच्छा होगा उतने ही अधिक लोग आपसे इंगेज होंगे और आपके पेज को फॉलो करेंगे। जितनी जल्दी आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे उतनी ही जल्दी आप अपने फेसबुक पेज को विभिन्न तरीकों से मोनेटाइज कर पाएंगे।

जब आपके पास फेसबुक पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाते हैं तब फेसबुक की तरफ से तो आपका Facebook page मोनेटाइज किया जाता ही है इसके अलावा आप दूसरे छोटे-छोटे फेसबुक यूजर्स के अकाउंट प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं और कंपनियों के प्रोडक्ट को भी प्रमोट कर सकते हैं। इसके अलावा आप Reselling, Brand Promotion, Affiliate marketing भी कर सकते हैं जो कि फेसबुक से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो फेसबुक से मिलने वाले पैसे की तुलना में इससे अधिक पैसा कमा पाएंगे।

2- Facebook Marketplace से

फेसबुक मार्केटप्लेस भी फेसबुक से पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है अगर आपके पास फॉलोअर्स नहीं हैं तब भी आप फेसबुक मार्केटप्लेस की मदद से किसी दूसरे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा आप फेसबुक मार्केटप्लेस पर अपनी नई पुरानी चीजों को भेज सकते हैं और वहां से खरीद भी सकते हैं अगर सीधी भाषा में कहें तो फेसबुक मार्केटप्लेस फेसबुक का एक ई-कॉमर्स टूल है यानी प्लेटफार्म है।

फेसबुक मार्केटप्लेस पर Reselling करके पैसा कमाया जाता है यानी कि आपको किसी दूसरे व्यक्ति का प्रोडक्ट बेचना होता है और उसमें अपना कमीशन जोड़ना होता है।फेसबुक मार्केटप्लेस पर इसे लिंग करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक फेसबुक अकाउंट होना चाहिए अगर आपके पास पुराना फेसबुक अकाउंट होता है तो यह आपके लिए अधिक फायदेमंद होगा।

सबसे पहली बार में तो आपको फेसबुक मार्केटप्लेस पर कुछ सेटिंग्स करनी होती हैं जिन्हें करने के बाद आप अपना फेसबुक मार्केटप्लेस अकाउंट शुरू कर सकते हैं मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला भी सेलिंग प्लेटफॉर्म फेसबुक मार्केटप्लेस के लिए meesho और Glowroad हैंयह से प्लेटफार्म से जहां से आप प्रोडक्ट को उठाते हैं और उनकी फोटो जो डिटेल वगैरा लेकर फेसबुक मार्केटप्लेस पर डालते हैं अपने कमीशन के साथ।

जब भी कोई व्यक्ति उन प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आपको मैसेज करता है तो उस व्यक्ति से प्रोडक्ट डिलीवरी की पर्टिकुलर डिटेल जैसे होम, एड्रेस, नाम ,मोबाइल नंबर, जिला, राज्य आदि लेकर आप स्वयं से जाकर इन एप्लीकेशंस में आर्डर करते हैं और जिसके बाद प्रोडक्ट सक्सेसफुल डिलीवर होने के बाद आपका कमीशन आपके बैंक खाते में संबंधित ऐप द्वारा ट्रांसफर कर दिया जाता है।

Facebook marketplace पर ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट बेचने के लिए और अपने प्रोडक्ट को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको ग्रुप से ज्वाइन करने होते हैं. आपको फेसबुक पर कई सारे ऐसे ग्रुप में मिल जाएंगे जिन पर लाखों की संख्या में यूजर्स मौजूद हैं अगर आप उन ग्रुप को ज्वाइन करते हैं और उन्हें अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए लिस्ट करते हैं तो अवश्य ही कुछ ना कुछ सेल्स जनरेट हो जाती हैं इस प्रकार यदि आप Facebook marketplace पर अच्छी तरीके से काम करते हैं तो बेशक आप महीने में 30 से ₹40000 कमा सकते हैं।

3- Facebook freelancing करके

दोस्तों अगर आपके पास कोई स्किल है जैसे कि आपको कोडिंग आती हो या वेब डेवलपमेंट आता हो या फिर आप वीडियो एडिटिंग में एक्सपर्ट हो या कंटेंट क्रिएटर हों जैसी बहुत सारी ऐसी स्किल्स अगर इनमें से आपकी किसी में expertise है तब आप फेसबुक पर उस niche से रिलेटेड ग्रुप्स को सर्च करके ज्वाइन करें और उन पर जॉब सर्च करें उनसे भी आपको बहुत सारी जॉब जनरेट होती हैं और आप उनका काम करके एक अच्छा रिलेशनशिप बिल्ड अप करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Freelancing करके आप इतने पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते लेकिन इसके लिए आपके पास skills होनी चाहिए। फेसबुक पर बहुत सारे ऐसे ग्रुप मौजूद हैं जो आपको जॉब प्रोवाइड कर सकते हैं लाखों ऐसे लोग हैं जो प्रतिदिन फेसबुक पर अपनी रिक्वायरमेंट से रिलेटेड जॉब पोस्ट करते हैं और मात्र हजारों में ऐसे लोग हैं जो उन जॉब्स का फायदा उठा पाते हैं अब आप सोच सकते होंगे कि कितने जॉब रिक्वायरमेंट्स मौजूद होती हैं। इसलिए अगर आप एक अच्छे माइंडसेट के साथ काम करते हैं तो बिल्कुल फेसबुक से पैसे कमा पाएंगे।

4- Affiliate marketing करके

एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास ऑडियंस होनी चाहिए यानी आपकी फेसबुक अकाउंट या पेज पर फॉलोअर्स होने चाहिए क्योंकि इसका सीधा संबंध sales से होता है जितने अधिक लोग मौजूद होंगे वह आपके प्रोडक्ट को देखेंगे और खरीदेंगे। इसके लिए आपको अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम, फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम जिसे कई अन्य वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम्स को ज्वाइन करना होता है और उन प्रोग्राम से प्रोडक्ट की लिंक जनरेट करनी होती है और इस लिंक को अपने फेसबुक अकाउंट या अन्य सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट करना होता है जितने लोग उस लिंक द्वारा आपके प्रोडक्ट खरीदते हैं उस का कमीशन आपको मिल जाता है।

निष्कर्ष

मित्रों आज के इस लेख में हमने आपको Facebook se paise Kaise kamaye के बारे में बेहद डिटेल में जानकारी दी। साथ ही साथ हमने आपको फेसबुक क्या है कि बारे में भी बताया उम्मीद करता हूं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी फेसबुक से पैसे कमा पाएंगे। यदि यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने मित्रों/ रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here