PhonePe account kaise banaye । How to download phonePe । Create account phonepe

0
1859

दोस्तों आपने कभी ना कभी Phone pe के बारे में जरूर सुना या देखा होगा लेकिन क्या आप Phone pe Account कैसे बनाएं के बारे में जानते हैं? अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको Phone pe अकाउंट से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां देने वाले हैं साथ ही साथ Phone pe account बनाने की प्रोसेस के बारे में भी स्टेप बाय स्टेप बताएंगे।

टेक्नोलॉजी जैसे-जैसे बढ़ती जा रही है और रफ्तार पकड़ रही है लोग भी वैसे- वैसे पुराने पारंपरिक तरीकों को छोड़कर नए-नए तरीके अपना रहे हैं पहले के समय में लोग पूरी तरीके से कैश पर आधारित हुआ करते थे। लेकिन अब विभिन्न प्रकार के Online Money transfering app का उपयोग करके ऑनलाइन पैसों का लेनदेन कर रहे हैं। Phone pe ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने का बेहद लोकप्रिय और सुरक्षित ऐप है बहुत से लोग Phone pe का इस्तेमाल तो करना चाहते हैं लेकिन उन्हें जानकारी ही नहीं होती कि आखिर Phone pe Account कैसे बनाया जाता है।

इसीलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज अपने पाठकों को Phone pe Account कैसे बनाएं के बारे में जानकारी दी जाए साथ ही साथ उन्हें फोन पे इस्तेमाल करने के बारे में भी बताया जाए जिससे भविष्य में वह भी कैशलेस इकोनामी को सपोर्ट कर सकें और अपने लेन देन को डिजिटल कर सकें।

Phone pe क्या है

दोस्तों Phone pe एक ई-कॉमर्स वेबसाइट के रूप में शुरू हुई थी जिसके बाद लोगों के द्वारा बढ़ती लोकप्रियता और उपयोगिता के चलते इसे Phone pe app के रूप में लांच किया गया जो कि वर्तमान में Online best money transfer apps में से एक है। वर्तमान में फ्लिपकार्ट के स्वामित्व में phone pe काम कर रही है यानी कि फोन पे कंपनी फ्लिपकार्ट ने खरीद ली है। Phone pe का मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है। तथा इसके अन्य कार्यालय लगभग भारत के सभी शहरों में हैं फोन पे का नियंत्रण नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया जाता है। Phone pe भी अन्य वित्तीय मोबाइल एप्लीकेशन की तरह यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (UPI) पर काम करता है।

Phone pe अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की डिजिटल लेनदेन से संबंधित सेवाएं प्रदान करता है तथा उनके साथ ही साथ आप Phone pe पर शॉपिंग भी कर सकते हैं। Phone pe पर आप मोबाइल रिचार्ज ,टीवी रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पानी बिल भुगतान , फीस पेमेंट ऑनलाइन पैसों का लेन देन जैसे अनेकों काम कर सकते हैं।

Phone pe में आपको कई तरीके के स्पेशल फीचर्स देखने को मिल जाते हैं जिनमें से सबसे स्पेशल फीचर इसका Phone pe wallet है। जी हां फोन पे आपको एक वॉलेट प्रदान करता है जिसे हम डिजिटल बटुवा भी कह सकते हैं इसमें आप एक बार अपने बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं यानी जमा कर लेते हैं। और फिर जहां मर्जी हो वहां पेमेंट कर सकते हैं हालांकि आप अपने बैंक खाते से सीधे भी पेमेंट कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास Wallet होता है तो मात्र एक क्लिक में पेमेंट हो जाता हैऔर बार-बार आपके खाते से डिस्टरबेंस भी नहीं होता इसलिए Phone pe ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करने वाले मोबाइल एप्स में सबसे सुरक्षित ऐप है।

Phone pe Account क्या है

जैसा कि आपको पता है कि इंटरनेट पर मौजूद किसी भी प्रकार की सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको उस पार्टीकुलर वेबसाइट या एप्लीकेशन पर अपना खाता बनाना होता है और खासकर वित्तीय सेवा में तो अवश्य ही। इसलिए जब आप Phone pe इस्तेमाल करने के लिए जाते हैं तो आपको Phone pe Account बनाना होता हैअगर आपको Phone pe Account बनाना नहीं आता तो आप इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं क्योंकि हमने नीचे आपको फोन पे अकाउंट बनाने के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है।

फोन पे अकाउंट ठीक आपके बैंक अकाउंट की तरह होता है लेकिन बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए आपको बहुत सारे डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है जबकि Phone pe अकाउंट खुलवाने के लिए आपको बहुत ही साधारण से दस्तावेज लगाने होते हैं।

Phonepe account बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि फोन पे अकाउंट खुलवाने के लिए बहुत ही साधारण से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है फोन पे अकाउंट खुलवाने में जिन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है उनके बारे में हमने नीचे बताया है-

Phone pe अकाउंट बनाने के लिए और इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक एंड्राइड या स्मार्टफोन होना आवश्यक है साथ ही साथ एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए क्योंकि जब आपके पास एंड्रॉयड फोन ही नहीं होगा तब आप फोन पे कैसे चला पाएंगे।

Phone pe Account बनाते समय ध्यान रखें कि आपके पास वह मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो क्योंकि मोबाइल नंबर से ही बैंक का अकाउंट का पता लगाया जाता है मोबाइल नंबर चालू अवस्था में होना अनिवार्य है क्योंकि उस पर बैंक द्वारा ओटीपी सेंड किया जाता है।

जिस बैंक अकाउंट को आप अपने Phone pe में रजिस्टर करना चाहते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

अगर आप महीने में एक लाख से ऊपर के ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको kyc कराना होता है अन्यथा आप बिना केवाईसी के भी बेहद आसान और आराम से Phone pe इस्तेमाल कर सकते हैं। केवाईसी के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड होना आवश्यक है।

Phone pe account कैसे बनाएं

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर सब्जी की दुकान और पानीपुरी के ठेले तक सब जगह Phone pe द्वारा पेमेंट लिए जाते हैं इसलिए अगर आपके पास भी phone pe Account होता है। तो आपको बेहद आसानी होगी और पेमेंट करना भी करना आसान होगा इसलिए आपको फोन पे अकाउंट बनाना चाहिए Phone pe Account कैसे बनाएं के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी नीचे दी गई-

स्टेप.1- phone pe Account बनाने के लिए आपके पास फोन पे ऐप का होना आवश्यक है यदि आपके पास Phone pe app नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर पर सर्च बाहर में Phone pe Download लिखकर सर्च करें और डाउनलोड बटन पर क्लिक करके ऐप डाउनलोड कर लें।

स्टेप.2- जैसे ही आपके मोबाइल फोन में फोन पर ऐप डाउनलोड हो जाता है उसको ओपन करें और सामने देख रहे इंटरफ़ेस में अपना मोबाइल नंबर डालें और प्रोसेस बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े ध्यान रहे मोबाइल नंबर वही डालना है जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ हो

स्टेप.3- मोबाइल नंबर डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी भेजा जाएगा जिससे डालकर वेरिफिकेशन सफल करें और आगे बढ़े।

स्टेप.4- ऊपर के 3 स्टेप कंप्लीट करने के बाद नेक्स्ट स्टेप मैं आपको अपना बैंक अकाउंट जोड़ना होता है जिससे आप ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं हालांकि आपके मोबाइल नंबर से ऑटोमेटिक ही आपके अकाउंट को फेच कर लिया जाता है।

स्टेप.5- अकाउंट ऐड करने के बाद Phone pe के होम स्क्रीन में आ जाना है वह बाई तरफ सबसे ऊपर प्रोफाइल के लोगो पर क्लिक करके नीचे दिख रहे Add Bank Account बटन पर क्लिक कर देना है बैंक अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका बैंक का अकाउंट नंबर , आईएफएससी कोड, बैंक का एड्रेस, बैंक नेम जैसी चीजों से संबंधित जानकारी ली जाएगी उन्हें सही सही डालना है।

स्टेप.6- पूछी की जानकारियों को सही से डालने के बाद आपका बैंक अकाउंट ऐड हो जाएगा और उससे आप ₹50000 तक का ट्रांजैक्शन भी कर पाएंगे इससे अधिक ट्रांजैक्शन के लिए आपको kYC वेरीफिकेशन करवाना होता है जिसे आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं और अपने नजदीकी केवाईसी स्टोर पर जाकर भी कर सकते हैं।

मित्रों अगर आप ऊपर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करते हैं तो बेशक कुछ स्टेप और टाइम में Phone pe app पर अपना अकाउंट बना पाएंगे और इस्तेमाल भी कर पाएंगे।

Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में हमारे द्वारा आपको Phone pe Account kaise bnaye के बारे में जानकारी दी गई जिसमें फोन पे अकाउंट बनाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट के बारे में भी बताया गया।उम्मीद करता हूं कि आप को फोन पर अकाउंट बनाने से संबंधित सभी जानकारियां मिल गई होंगी।

यदि यह लेख आपको पसंद आया है और जानकारी पूर्ण लगा है तो इसे अपने मित्रों, सहपाठियों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी Phone pe app पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है के बारे में जानकारी हो सके और जिससे उनकी भी हेल्प हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here